हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग Himachal Pradesh Public Service Commission (HPPSC) – 28 प्रशासनिक सेवा CCE 2024 मुख्य परीक्षा ऑनलाइन फॉर्म Administrative Services CCE 2024 Main Exam Online Form

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने 28 प्रशासनिक सेवा प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2024 आयोजित करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।


विज्ञापन संख्या : 7/4-2024

पद का विवरण :-

पद का नाम  : प्रशासनिक सेवा सीसीई 2024 मुख्य परीक्षा

पद की संख्या : 26 +2 = 28

वेतनमान :-  रु. 46,000 – 1,77,500/- प्रति माह 

शैक्षिणिक योग्यता : स्नातक डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 21 – 35 वर्ष 

कार्यस्थल : हिमाचल प्रदेश

आवेदन शुल्क :-

सामान्य उम्मीदवारों के लिए : रु. 600/-

एचपी उम्मीदवारों के SC/ST/OBC(BPL)/EWS(BPL)उम्मीदवारों के लिए : रु. 150/-

महिला//PWD/हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए :  छूट

आवेदन कैसे करें : ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) भरने के लिए विस्तृत निर्देश आयोग की वेबसाइट यानी “http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc” पर उपलब्ध हैं।

1. इच्छुक/योग्य उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट यानी http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सीधे खारिज कर दिए जाएंगे।

2. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc) पर जाएं और होम पेज पर “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें। खुले हुए पेज पर उम्मीदवार “परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर)” लिंक पर क्लिक करेंगे और खुले पेज पर पंजीकरण करेंगे और यदि पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो “न्यू रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करके अपना प्रोफ़ाइल बनाएंगे। पंजीकरण के बाद या यदि पहले से पंजीकृत है तो उम्मीदवार को ओटीआर पेज में अपने खाते में लॉग इन करना होगा, एक बार लॉग इन करने के बाद, लाइव विज्ञापनों की सूची उम्मीदवार को डैशबोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी। उम्मीदवार किसी विशेष पद के लिए इस पोर्टल के माध्यम से ही आवेदन करेंगे। विज्ञापन के अनुसार अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करने के बाद ही उम्मीदवार का आवेदन जमा किया जाएगा। आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवार को एक वचन/घोषणा देनी होगी कि:- “यह प्रमाणित किया जाता है कि मैंने अपलोड किए गए सभी अपेक्षित दस्तावेजों के पूर्वावलोकन की जांच कर ली है और मैं संतुष्ट हूं कि दस्तावेज सुपाठ्य, पठनीय और सत्य हैं। मैं अपलोड किए गए दस्तावेजों के न पढ़ने योग्य/स्कैनिंग की खराब गुणवत्ता के एकमात्र कारणों के आधार पर अपनी उम्मीदवारी को अस्वीकार करने पर आपत्ति नहीं जताऊंगा।”

3. ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करने के बाद उम्मीदवारों को कोई भी दस्तावेज जमा करने का कोई और अवसर नहीं दिया जाएगा।

4. ऑनलाइन मोड में जमा किया गया आवेदन शुल्क भुगतान स्वीकार होने और शुल्क आयोग के खाते में जमा होने के बाद ही सफलतापूर्वक जमा किया गया माना जाएगा।

5. एक बार जमा किए गए ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) को एच.पी. के नियम 5 (iv) में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार श्रेणी में बदलाव के अलावा किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी। पीएससी (व्यवसाय की प्रक्रिया और लेनदेन) नियम, 2023।

6. उम्मीदवार को एचपीएएस प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा-2024 के लिए परीक्षा की योजना में सूचीबद्ध विषयों में से एक वैकल्पिक विषय चुनना होगा। ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) जमा करने के बाद वैकल्पिक विषय में कोई बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया : चयन प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा, साक्षात्कार पर आधारित होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ  :-

नई मेन्स ऑनलाइन तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 30-जुलाई- 2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 19-अगस्त-2024

प्रारंभिक तिथि :- 

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 05 अप्रैल 2024

ऑनलाइन आवेदन करने की  अंतिम तिथि : 02 मई 2024,11:59 अपराह्न

ऑनलाइन आवेदन शुल्क की अंतिम तिथि : 02 मई 2024,  11:59 अपराह्न

महत्वपूर्ण लिंक (IMP Links) :

नई मेन्स ऑनलाइन तिथि विज्ञापन लिंक क्लिक करे(Details 31-07-2024)

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे(Details)  

मेन्स ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link (31-07-2024)

सरकारी वेबसाइट लिंक क्लिक करे(Website)

Leave a comment